2024 विधानसभा चुनाव परिणाम: अरुणाचल प्रदेश में भाजपा की बहुमत, सिक्किम में SKM का कब्जा

2024 विधानसभा चुनाव परिणाम: अरुणाचल प्रदेश में भाजपा की बहुमत, सिक्किम में SKM का कब्जा

मानसी विपरीत 3 जून 2024

अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव 2024 के परिणाम घोषित

राजनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण राज्य, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में 2024 के विधानसभा चुनाव के परिणाम सामने आ चुके हैं। इन परिणामों ने जहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को अरुणाचल प्रदेश में विजयी घोषित किया, वहीं सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) का परचम लहराया है।

अरुणाचल प्रदेश में भाजपा की जीत

अरुणाचल प्रदेश में 60 विधानसभा सीटों में से भाजपा ने 45 सीटें जीत कर बहुमत हासिल किया है। यह संख्या चुनाव से पहले ही 10 निर्विरोध चुनी गई सीटों को शामिल करती है। भाजपा का यह सफल परिणाम पिछली सरकार की नीतियों और विकास कार्यों में उन्नति का प्रमाण माना जा रहा है। पेम खांडू, जो वर्तमान मुख्यमंत्री हैं, एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की तैयारी में हैं। इसके अलावा, अरुणाचल की जनता ने भाजपा के प्रति अपना विश्वास व्यक्त करते हुए पार्टी को पुनः सत्ता में लाया है।

मुख्यमंत्री पेम खांडू की चुनौती और उपलब्धियां

मुख्यमंत्री पेम खांडू के नाम पर जनता का समर्थन जारी रहा। पेम खांडू द्वारा किए गए विकास कार्यों ने उन्हें एक लोकप्रिय नेता के रूप में स्थापित कर दिया है, जिसका परिणाम उनके विवादों के बावजूद उनके पक्ष में रहा। उनकी दृष्टि और नेतृत्व में प्रदेश ने कुछ महत्वपूर्ण परियोजनाओं का अनुभव किया, जैसे कि बुनियादी ढांचा का विकास और शिक्षा क्षेत्र में सुधार।

सिक्किम में SKM की बढ़त

सिक्किम में SKM की बढ़त

सिक्किम में इस बार सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) ने चुनाव में अभूतपूर्व प्रदर्शन करते हुए 32 में से 18 सीटें जीतकर बहुमत हासिल कर लिया है। SKM ने अपने चुनावी कार्यक्रम के दौरान जनता से किए वादों को गंभीरता से लिया और इसका प्रतिफल चुनाव परिणाम में देखा जा सकता है। SKM प्रमुख प्रेम सिंह तमांग जो कि रेनॉक और सोरेंग-चाकुंग दोनों विधानसभा क्षेत्रों से आगे चल रहे हैं, आगामी मुख्यमंत्री के रूप में अपने पद पर बने रह सकते हैं।

प्रेम सिंह तमांग की लोकप्रियता और नेतृत्व

प्रेम सिंह तमांग, जो कि सिक्किम के मौजूदा मुख्यमंत्री हैं, उनकी लोकप्रियता और जनता के प्रति उत्तरदायित्व ने उन्हें इस चुनाव में विजयी बना दिया है। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य किए हैं, जिससे राज्य में काफी प्रगति हुई है। तमांग के नेतृत्व में SKM ने जनता के हितों को सर्वोपरि रखते हुए कई योजनाएं चलाई हैं, जिनका सार्थक परिणाम चुनाव परिणामों में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

दोनों राज्यों में प्रमुख उम्मीदवार

इस चुनावी मुकाबले में अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम दोनों राज्यों में प्रमुख उम्मीदवार शामिल थे। अरुणाचल प्रदेश में पेम खांडू के साथ कई उभरते नेता भी मैदान में थे। सिक्किम में प्रमुख उम्मीदवारों में प्रेम सिंह तमांग, कृष्णा कुमारी राय, पवन कुमार चामलिंग, भैचुंग भूतिया, और डीआर थापा जैसे नाम प्रमुख थे। इन सभी ने अपने-अपने क्षेत्रों में जनता से सीधे संवाद स्थापित किया और उनकी मनोवृत्ति को समझते हुए अपने वादे किए।

निर्वाचन प्रक्रिया और परिणाम

दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव एक साथ आयोजित किए गए थे। यह चुनाव चरणबद्ध तरीके से 19 अप्रैल, 2024 को हुए थे। इसके परिणाम आज घोषित हुए हैं, जिसमें भाजपा ने अरुणाचल प्रदेश में और SKM ने सिक्किम में जीत हासिल की है। यहां का बहुमत कठोर प्रतिस्पर्धा और चुनावी प्रक्रियाओं के पूर्ण पालन के बाद आया है। जनता की मनोवृत्ति और राजनीतिक पार्टियों की रणनीतियां इस चुनाव में निर्णायक सिद्ध हुई हैं।

भविष्य की दिशा

भविष्य की दिशा

अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधानसभा चुनाव परिणाम स्वस्थ लोकतांत्रिक प्रक्रिया के उदाहरण हैं। जनता ने अपने नेताओं का चयन करते हुए उनकी कार्यक्षमता और वादों को ध्यान में रखते हुए मतदान किया है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि नवनिर्वाचित सरकारें अपने-अपने राज्यों में विकास के रास्ते पर कितनी तेजी से आगे बढ़ती हैं और जनता के विश्वास को किस प्रकार निभाती हैं।

एक टिप्पणी लिखें